Login

News In Details

-रिपोर्ट उज्ज्वल श्रीवास्तव

मुरादाबाद । देश भर में चर्चित महादेव एप व इंस्टाग्राम पर इन्वेस्टमेन के नाम पर करोड़ों की ठगी करने वाले तीन अभियुक्तों को मुरादाबाद साइबर क्राइम थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया हैं, पुलिस के मुताबिक पकड़े गए अभियुक्त इंस्टाग्राम आईडी से लोगों को ठगी का शिकार बनाते हैं, इसके बाद वह करोड़ो की ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से मोबाइल फ़ोन, लैपटॉप, व सिम बरामद किए हैं।


मंगलवार को एसपी क्राइम सुभाष चन्द्र गंगवार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर मामले की जानकारी दी। सितंबर 2023 में रामपुर मिलक निवासी महिला दिव्या गुप्ता ने मुरादाबाद साइबर क्राइम थाना में शिकायत दर्ज कराई थीं की उनके इंस्टाग्राम से धोखाधड़ी कर बैंक अकाउंट से 8:30 लाख रुपए निकाल लिए गए हैं, पुलिस ने महिला की तहरीर के अधार पर मामला दर्ज़ कर कार्रवाई शुरू कर दी।


मंगलवार को मुरादाबाद साइबर क्राइम थाना पुलिस ने ठगी के इस मामले में नई दिल्ली निवासी आलोक कुमार झा, नितिन निर्माण, ओर सोनू कुमार को गिरफ्तार कर लिया हैं, पुलिस ने तीनों अभियुक्तों के कब्जे से सात मोबाईल फोन, तीन लैपटॉप व एक सिम बरामद किया हैं।

एसपी क्राइम सुभाष चन्द्र गंगवार ने बताया कि आरोपी इंस्टाग्राम पेज बनाकर लोगे को ज्यादा पैसे का लालच दे कर पैसे इन्वेस्ट करवाते हैं, वह शुरुआत में लोगो से   1 हजार रुपए लेने के बाद 1300 रुपए वापस कर दिया करते थे , जब पार्टी मोटी रकम लगा देती हैं फिर आरोपी धोखाधड़ी कर उस अकाउंट को बंद करके पैसा हड़प लेते थे, पुलिस के मुताबिक अरोपित दिल्ली में किराए पर फ्लैट लेकर उसमे सिस्टम लगाकर काम किया करते हैं, इसके अलावा आरोपित महादेव वेटिंग एप में कार्य कर रहे थे, उससे भी इन्हे मोटा पैसा मिलता था।

पुलिस का दावा हैं ठगी की घटनाओ को अंज़ाम दे कर आरोपी अब तक एक करोड़ रुपए कमा चुके हैं, आगे किन किन अपराधिक मामलों में आरोपी शामिल हैं पुलिस इसकी भी जांच पड़ताल कर रहीं हैं, पुलिस के मुताबिक अभियुक्तो का सिस्टम पूरे देश में फैला हैं, पुलिस ने आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया हैं।



-लेखक उज्ज्वल श्रीवास्तव मुरादाबाद जनपद के जुझारू पत्रकार है । वह पिछले 6 वर्षों से लगातार पत्रकारिता के छेत्र में अपना विशेष योगदान दे रहे है ।
Writer:zninews(2024-02-06)
Type your comment here....
 

Related News